Home Health जवानी में गंजेपन से बचने के अचूक उपाय – Hair Fall...

जवानी में गंजेपन से बचने के अचूक उपाय – Hair Fall Solution

35
0
SHARE

Ganjepan Ka Ilaj , Ganjepan Ko Kaise Km Kare , Hairfall problem solutions in Hindi , Ganjapan Dur kaise kare , ganjepan ka ilaj in hindi – आजकल पुरुषों में जवानी में ही गंजेपन की समस्या काफी बढ़ रही है। केवल पुरुष ही नही बल्कि ये समस्या महिलाओ में भी बढती जा रही है  बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है जिनमे अनियमित जीवनशैली, आनुवंशिकता और हार्मोनल असंतुलन प्रमुख कारण है। लेकिन समय रहते अगर बालों की सही देखभाल की जाए तो काफी हद तक गंजेपन की समस्या से बचा जा सकता है। यदि आपको भी गंजेपन की समस्या परेशान कर रही है तो आप निम्न उपाय आजमा सकते है।

 

 

गंजेपन से बचने के अचूक उपाय हिंदी में | Ganjapan Ka Ilaj | Ganjapan Dur Karne Ke Upay |

1. आंवले के टुकड़ों को नारियल तेल में मिलाकर गर्म करें। इसे गुनगुना करके बालों में लगाने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है।

2. दही में नीम्बू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

3. जैतून के तेल में शहद, दालचीनी पाउडर मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

4. चावल के पानी को ठंडा करके लगाने से गंजेपन से बचाव होता है।

5. अंडे को ऑलिव ऑयल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से जड़ें मजबूत होती है।

6. ग्रीन टी बैग्स को उबालकर ठंडा होने दें। इसे नीम्बू के रस के साथ बालों की जड़ों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

7. चुकंदर के जूस में शहद, दही मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

8. अनार के छिलके को पीसकर सिर में लगाने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है।

9. एलोवेरा जैल को बालों की जड़ों में लगाने से बाल घने होते हैं।

10. मसूर की दाल में आलू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना रुकता है।

11. रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और सुबह इन्ह पीसकर लेप बनाकर बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों में नए बाल उगने लगेंगे।

12. अपने भोजन में सब्जियां, सलाद, मौसमी फल, अंकुरित अन्न का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। जंक फूड के बजाय घर का पौष्टिक भोजन करें। पानी भरपूर मात्रा में पिएं।

13. बालों को जब भी शैंपू करें, उंगलियों के पोरों से हल्के-हल्के मसाज करें। ऐसा करने से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

14. एंटी डैंड्रफ शैंपू का ज्यादा प्रयोग न करें, क्योंकि इससे सिर की नेचुरल नमी खत्म हो जाती है।

15. गंदे बालों पर जैल या कोई हेयर स्प्रे न करें। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। अगर बाल कमजोर हैं तो उन्हें स्ट्रेट, कर्ली नहीं करवाना चाहिए। उन पर जैल या हेयर कलर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इन उत्पादों में रसायन मिले होते हैं। ये बालों को धीरे-धीरे खराब कर देते हैं।

16. हर समय कैप न पहनें। इससे पसीना, कीटाणु और गंदगी सिर के किनारों पर जम जाती है। बालों की जड़ों को नुकसान होता है और बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here